Tuesday, April 30, 2013

जिला परिषद सदस्य मेघवाल ने लगाया देसूरी में कृत्रिम पेयजल संकट उत्पन्न करने का आरोप


देसूरी,30 अप्रेल। 
जिला परिषद सदस्य प्रमोदपाल सिंह मेघवाल ने मंगलवार को जिला परिषद की साधारण सभा मेें कहा कि जल संसाधन विभाग की लापरवाहीं से सेलीनाल बांध का पेयजल के लिए रिर्जव रखा गया पानी बहा दिया गया। जिससे इस बांध पर आश्रित देसूरी कस्बे सहित नारलाई,नाड़ोल,घाणेराव सहित दूदापुरा ग्राम में अगले दिनों में कृत्रिम पेयजल संकट उत्पन्न हो जाएगा।
       बैठक की अध्यक्षता कर रहें जिला प्रमुख खुशवीरसिंह ने इस मामले में गंभीरता दिखाई तो अधीक्षण अभियंता राजीव चौधरी ने कहा पेयजल घटकर पांच फीट पर आ गया हैं और बांध के पानी को रिर्जव केवल जलदाय कुओं को रिचार्ज करने के लिए ही किया जाता हैं। इस पर मेघवाल ने सदन को गुमराह करने का आरोप लगाया और जिला प्रमुख से इस मामले में संज्ञान लेने की मांग की। जिसके बाद चौधरी ने बताया कि पानी की निकासी स्थानीय प्रशासन की निर्देश के बाद ही की गई थी। चौधरी ने कहा कि बांध के गेट को सुचारू करने के लिए पानी ओर निकालना पड़ जाएगा। जिस पर जिला परिषद सदस्य मेघवाल ने कहा कि भीषण गर्मी के वक्त गेट सुचारू करने के नाम पर पानी की निकासी ठिक नहीं रहेगी। अगर यह जरूरी हैं तो वर्षा से ठिक पहले यह काम किया जाए।
     इसी  दौरान जिला प्रमुख ने कहा कि वे स्वंय इस बांध का जायजा ले चुके हैं और आज भी वहॉं परपंरागत रूप से पेयजल फिल्टर किया जाता हैं। उन्होंने देसूरी में फिल्टर प्लांट की दिशा में की गई कार्यवाहीं के बारे में जानना चाहा। इस पर पीएचईड़ी के अधिशासी अभियंता ने कहा कि बांध के पानी को स्थाई रूप से रिर्जव कराने की कार्यवाहीं चल रही हैं और इसके बाद ही फिल्टर प्लांट निर्माण की कार्यवाहीं आगे बढ़ सकेगी।
    मेघवाल ने कहा कि नारलाई-केसूली मार्ग को आजादी से अब तक सड़क से मरहूम रखा गया। जबकि चुनाव के वक्त सड़क बनाने का वादा कर जीते थें उन्होंने बताया कि इस दस कि.मी. सड़क का आधा-आधा हिस्सा बाली एवं मारवाड़ जंक्शन विधानसभा क्षेत्रों में बंटा होने से दोनो विधायक इसे बनाने में रूचि नहींे दिखा रहे हैं। इस पर जिला प्रमुख ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता से इस मामले में कार्यवाहीं करने और जिला परिषद की ओर से राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजने को निर्देशित किया। इसी के साथ देसूरी कस्बे में मुख्य सड़क से रेस्ट हाउस सड़क के जर्जर अवस्था में होने का जिक्र किया । जिस पर अधिशाषी अभियंता गोविंदसिंह ने बताया कि यह सड़क मंजूर हो चुकी हैं और टेडर प्रक्रिया चल रही हैं। मेघवाल ने देसूरी-सोजत सिटी मेगा हाइवे की स्वीकृति के लिए जिला प्रमुख के प्रयासों का आभार प्रकट करते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों का भी धन्यवाद ज्ञापित किया।