Tuesday, April 09, 2013

राजीवगांधी केन्द्रों के माध्यम से गांव देश और दुनिया से जुड़ेगें- खुशवीरसिंह

देसूरी,9 अप्रेल। जिला प्रमुख खुशवीरसिंह ने कहा कि राजीवगांधी सेवा केन्द्रों पर विभिन्न प्रकार की विशेषज्ञ सेवाएं एवं जनउपयोगी सेवाएं मुहैया करायी जाएगी। जिससे अब लोगों को तहसील अथवा जिला मुख्यलयों के बेवजह चक्कर नहीं काटने पड़ेगें। उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों पर स्थापित कम्प्यूटर एवं इन्टरनेट के जरिए गांव देश और दुनिया से जुड़ सकेगा।
      जिला प्रमुख सिंह नौ अप्रेल मंगलवार को ड़ायलाना कलां ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित नवनिर्मित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र के उद्घाटन कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया  कि राज्य सरकार ने नये नियमों में जीवन निर्वाह के लिए स्वयं की नियमित आय का स्रोत नहीं होने पर पेंशन स्वीकृत किये जाने का प्रावधान किया गया है तथा परिवार में 25 वर्ष व अधिक आयु का सदस्य नहीं होने की शर्त को हटा लिया गया है। जिससे अब अधिक से अधिक जरूरतमंद इसका लाभ उठा सकगें। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री शुभलक्ष्मी योजना शुरू की हैं। इसके तहत संस्थागत प्रसव में बालिका के जन्म होने पर प्रसूता को 2100 रुपये की राशि का चैक दिया जाएगा। यह राशि जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत देय राशि के अतिरिक्त होगी। योजनान्तर्गत बालिका की उम्र एक वर्ष पूर्ण होने पर और सभी आवश्यक टीके लगवाने पर 2100 रुपये की अतिरिक्त राशि का चैक दिया जाएगा। इसके उपरान्त बालिका की उम्र 5 वर्ष पूर्ण होने पर और स्कूल में प्रवेश होने की स्थिति में बालिका की मॉ को 3100 रुपये की अतिरिक्त राशि का एक ओर चैक दिया जाएगा।
    इस दौरान क्षेत्रीय विधायक केसाराम चौधरी ने कहा कि ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर निर्मित राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का प्रभावी संचालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए,तभी इनकी उपादेयता सिद्ध होगी।  इस दौरान विशिष्ठ अतिथि के रूप में प्रधान श्रीमती बुद्धकवंर चौहान,जिला परिषद सदस्य प्रमोदपाल सिंह मेघवाल,
पंचायत समिति सदस्य राजेन्द्र सोनी एवं विकास अधिकारी नारायणसिंह राठौड़ मौजूद थें। अतिथियों का सरपंच श्रीमती सुखीदेवी चौधरी,ग्राम सेवक वदाराम बोस सहित वार्ड़ पंच एवं मौजीज लोगों ने साफा,माला पहनाकर एवं तिलक लगाकर स्वागत किया।
    कार्यक्रम में रानी क्रय विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष गणपतसिंह,पूर्व उपप्रधान समंदरसिंह,
पं.स.सदस्य किशोरसिंह राजपुरोहित,ग्राम सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष श्रीमती जीवीदेवी सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद थे।
   इससे पूर्व नौ अप्रेल प्रातः बागोल में राजीवगांधी सेवा केन्द्र का उद्घाटन जिला प्रमुख खुशवीरसिंह ने फीता काट कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधान श्रीमती बुद्धकवंर चौहान ने की। जबकि जिला परिषद सदस्य प्रमोदपाल सिंह मेघवाल,पंचायत समिति सदस्य गेपरराम देवासी, राजेन्द्र सोनी एवं विकास अधिकारी नारायणसिंह राठौड़ ने विशिष्ठ आतिथ्य किया। अतिथियों का सरपंच भंवरसिंह,उपसरपंच रामसिंह ग्राम सेवक जसवंतसिंह देवड़ा सहित वार्ड़ पंच एवं गणमान्य लोगों ने स्वागत किया। इससे एक दिन पूर्व आठ अप्रेल सोमवार को सांसरी,कोट सोलंकियान एवं मगरतलाव के राजीवगांधी सेवा केन्द्रों का उद्घाटन जिला प्रमुख खुशवीरसिंह ने किया।