Wednesday, January 21, 2009

क्षेत्र के विकास में सकारात्मक भूमिका निर्वाह करने की प्रतिबद्धता जताई

साधारण सभा में हुआ नवनिर्वाचित विधायकों का स्वागत देसूरी,21 जनवरी। विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार आयोजित हुई देसूरी पंचायत समिति की साधारण सभा में भाग लेने पहुंचे नवनिर्वाचित क्षेत्रीय विधायक पुष्पेन्द्रसिंह राणावत व मारवाड़ जंक्शन विधायक केसाराम चौधरी का पंचायत समिति की ओर से माला व साफा पहनाकर स्वागत किया गया।
प्रधान श्रीमती सुशीला गौड़ की अध्यक्षता व उपखंड अधिकारी मांगूसिंह चौहान,तहसीलदार राजेश मेवाड़ा,विकास अधिकारी तनुराम राठौड़ की मौजूदगी में पिछली कार्यवाही के पठन के साथ शुरू हुई इस सभा में नवनिर्वाचित विधायकों से पंचायत राज जनप्रतिनिधियों,कार्मिकों व अधिकारियों का परिचय कराया गया। इसी के साथ सभी ने क्षेत्र के विकास में सकारात्मक भूमिका निर्वाह करने की प्रतिबद्धता व्यक्त किया।
साधारण सभा में बिजली समस्याओं पर चर्चा के दौरान विधायक राणावत ने डिस्काम के सहायक अभियंता को एक माह की अवधि में सिंगल फेसकनेक्शन एवं ट्रांसफर स्थापित करने को कहा। उन्होंने कुटीर ज्योति योजना में लक्ष्य के मुताबिक लाभ उठाने के लिए ग्राम सेवकों को पाबंद करने को कहा।
.स. सदस्य मोहनलाल घांची ने नाड़ोल की राईका ढ़ाणी को राजीवगांधी योजना विद्युतिकरण योजना के माध्यम से बिजली उपलब्ध कराने व उपप्रधान जहुर बेग मिर्जा ने ढि़ले पड़े बिजली तारों को दुरूस्त करने की मांग की। मगरतलाव सरपंच श्रीमती छगनीदेवी मेघवाल मेघवाल बस्ती के उपर से गुजर रहे बिजली तारों को हटाने की मांग की। वहीं प.स.सदस्य श्रीमती पदमावती जैन ने मीटर हटवाने के बाद भी उपभोक्ताओं को बिजली के बिल भेजने की शिकायत की। प.स. सदस्य भैरूसिंह राजपुरोहित ने आना ग्राम में एक कृषि कनेक्शन देने व अधिशासी अभियंता को भी साधारण सभा में बुलाने की मांग की। मोरखा सरपंच मांगीलाल चौधरी ने जीएसएस के ट्रांसफर स्थापित करने व गिरे खंभो को दुरूस्त करने की मांग की।
इसी तरह से नारलाई सरपंच खंगारराम मेघवाल ने बावरी बस्ती,केसूली सरपंच ने रामपुरा ढ़ाणी,ड़ायलाना सरपंच ने गुड़ा रावतान व सरपंच श्रीमती चंद्रवती कंवर ने कुटिर ज्योति योजना के तहत मीणा बस्ती में विद्युतिकरण कराने की मांग की। पेयजल समस्या पर चली चर्चा के दौरान उपप्रधान जहुर बेग मिर्जा ने घाणेराव कस्बे में 96 घंटे के अंतराल से पेयजल आपूर्ति का मुद्दा उठाते हुए साफ पानी उपलब्ध कराने व मुख्य पाइप लाइन बदलने की मांग की। पनोता सरपंच ने ओपन वेल खुदवाने,देसूरी सरपंच नेनाराम चौधरी ने गौशाला के पास हैंडपम्प खुदवाने व देव सागर कुए को गहरा कराने,प.स. सदस्य मोहनलाल घांची ने बाढ़ में क्षतिग्रस्त ओपनवेल को पुन: खुदवाने, प.स. सदस्य डूंगाराम मेघवाल ने मेवी खुर्द की मेघवाल बस्ती में जीएलआर को भरवाने के लिए पाइप लाइन व दो हैंडपम्प खुदवाने,कोटड़ी सरपंच श्रीमती छगनी चौधरी ने ने आना ग्राम में पेयजल समस्या निवारण करने, प.स. सदस्य घीसूलाल मेघवाल ने गुड़ा सुथारन व जोबा ग्राम के मध्य ओपन वेल खुदवाने,सरपंच श्रीमती चंद्रवती कंवर ने गांथी-बागोल के बीच जोगी बस्ती में हैंड पंप खुदवाने, प.स. सदस्य भैरूसिंह राजपुरोहित ने वारा सांलकियान-गुड़ा पाटियान के मध्य हैंडपंप खुदवाने व माड़पुर सरपंच मोहनलाल मेघवाल ने माडपुर की मेघवाल बस्ती में हैंडपंप खुदवाने की मांग की।
सरपंच मांगीलाल चौधरी ने बालिका स्कूल को माध्यमिक विद्यालय में चलाने की मांग की। देसूरी सरपंच नेनाराम चौधरी ने बालिका उ.मा.वि. में प्राचार्या सहित व्याख्याताओं के रिक्त पद भरने व पुराने न्यायालय परिसर को रा.बा.उ.मा.वि. के लिए आंवटित कराने,प.स. सदस्य घीसूलाल मेघवाल ने क्रमोन्नत विद्यालयों में स्टाफ् लगाने,सर्व शिक्षा अभियान में निर्माण कार्यो को शिक्षकों की बजाय किसी अन्य एंजेसी से कराने की मांग की।
.स. सदस्य मानाराम मीणा ने देसूरी कस्बे में मीणा बस्ती से कचरे के ढ़ेर हटाने व वहां लगा हैंडपंप हटाने की मांग की। प.स. सदस्य चिमनाराम जाट ने कुत्तों में फैले चर्म रोग के निदान के लिए टिके लगावाने की मांग की। उपप्रधान जहुर बेग मिर्जा ने फसल बीमा की मांग की। प.स. सदस्य घीसूलाल मेघवाल ने नरेगा योजना के तहत अजा जजा एवं चयनित परिवारों के खेतों पर कुएं खुदवाने की योजना पुन: शुरू करवाने की मांग की।
बैठक में विकास अधिकारी तनुराम राठौड़ ने ग्राम सेवकों से बी.पी.एल. परिवारों को अधिकतम पुश्तैनी पट्टे जारी करने हेतु तीन प्रति में पट्टे आवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारीयों ने सरकारी योजनाओं की जानकारी दी व जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए सवालों व मुद्दों का समाधान किया।

No comments:

Post a Comment