Tuesday, January 20, 2009

रोजगार सहायकों ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपा

देसूरी,20 जनवरी। ब्लॉक क्षेत्र में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना के तहत नियुक्त ग्राम रोजगार सहायकों ने मानदेय बढ़ाने की अपनी मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी को एक ज्ञापन सौपा।
मंगलवार को रोजगार सहायक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष असलम खान मुगल के नेतृत्व में सौपे गए इस ज्ञापन में कहा गया कि छठे वेतन आयोग के तहत सभी श्रेणी के कार्मिकों के वेतन व मानदेय में वृद्धि करने के बावजूद रोजगार सहायकों के मानदेय में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई। जबकि सहायकों पर काम का अत्याधिक दबाव रहता हैं और वर्तमान में प्राप्त मानदेय से उनका गुजारा मुश्किल से हो पाता हैं। इसके विपरित नरेगा योजना के तहत कार्यरत मजदूरों की मजदूरी उनके वेतन से अधिक हैं।
रोजगार सहायकों ने ज्ञापन में कहा कि नरेगा कार्यो के निरीक्षण,मस्टररोल पहूॅँचाने व प्रति सप्ताह मजदूरों को मजदूरी पर लगाने के लिए स्वयं को कार्यस्थल के अलावा विभिन्न सूचनाओं को लेकर ग्राम पंचायतों से पंचायत समिति मुख्यालय पर जाना पड़ता हैं और इसके लिए यात्रा व्यय भी स्वंय के अल्प वेतन से करना पड़ता हैं। रोजगार सहायकों ने इस ज्ञापन में मानदेय बढ़ाने ,यात्रा व्यय के रूप में अतिरिक्त मानदेय भुगतान करने,वित्तिय अधिकार सौपने व उन्हें स्थाई नियुक्ति देने की मांग की हैं।

No comments:

Post a Comment