Tuesday, March 10, 2009

गोडवाड महोत्सव आयोजन की तैयारियां जोरशोर से

देसूरी,10 मार्च। गोडवाड महोत्सव आयोजन की तैयारियां जोरशोर से शुरू कर दी गई है। जिले में 26 मार्च से सोनाणा खेतलाजी में तीन दिवसीय गोडवाड महोत्सव शुरू होगा। जिला कलेक्टर डॉ.पृथ्वीराज ने बताया कि जिले की संस्कृति, परम्परा एवं तीज त्यौहारों से देशी एवं विदेशी पर्यटकों को रूबरू कराने के लिये आयोजित इस महोत्सव में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही है। गोडवाड महोत्सव समिति द्वारा जिलास्तरीय आलेख एवं फोटो प्रतियोगिता का आयोजन भी रखा गया हैं। जिला कलेक्टर डा0 पृथ्वीराज के अनुसार लेखकों से समृद्ध संस्कृति एवं गौरवशाली इतिहास का वारिस है गोडवाड, ऐसा हो गोडवाड महोत्सव, मन मोहक हैं गोडवाड के पर्यटन स्थल, एवं धार्मिक पर्यटन का पथ गोडवाड तथा अंग्रेजी में गोडवाड -द मेल्टिंग पाइंट आफ कल्चर, हिस्ट्री, इकोलोजी व जियोग्राफी विषय पर आलेख आंमन्त्रित किये गये हैं। उक्त आलेख एवं गोडवाड़ के पर्यटन स्थलों की 10 गुणा12 साईज की फोटो प्रतियोगिता में भाग लेने वाले व्यक्ति सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय में डाक द्वारा अथवा व्यक्तिश: 13 मार्च सांय 6 बजे तक किसी भी कार्य दिवस में जमा करवा सकते हैं।

सोनाणा खेतलाजी मेले के अवसर पर गोडवाड महोत्सव आयोजित होगा
देसूरी,10 मार्च। जिले की संस्कृति, परम्परा,तीज-त्यौहारों से देशी एवं विदेशी पर्यटकों को रूबरू करवाने के लिये सांरगवास ग्राम में आयोजित होने वाले सोनाणा खेतलाजी मेले के अवसर पर गोडवाड महोत्सव आयोजित किया जाएगा।
पिछले दिनों जिला कलेक्टर डॉ.पृथ्वीराज की अध्यक्षता में सांरगवास ग्राम स्थित सोनाणा खेतलाजी तीर्थधाम पर हुई बैठक में महोत्सव की शुरूआत 26 मार्च को ध्वजारोहण के साथ करने का निर्णय लिया गया। रात्रि में सोनाणा खेतलाजी में भजन संध्या आयोजित होगी। मुख्य समारोह में देशी व विेदशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित करने पर विचार किया गया। जिसमें खास तौर से साफा बंधन,घोड़ा दौेड़,अश्वनृत्य, घोडा श्रृंगार, ग्रामीण कबड्डी,मिस गोडवाड व मिस्टर गोडवाड प्रतियोगिता के सम्बन्ध में भी चर्चा हुई। 28 मार्च को जोधपुर संभाग सहित राजस्थान के विभिन्न जिलों से आने वाली करीब डेढ सौ गेर नृत्य दलों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। महोत्सव में पुरस्कार वितरण भी होगा।
देशी व विदेशी पर्यटक इस महोत्सव में अधिक से अधिक संख्या में भाग ले इसके लिये होटल व्यवसायीयों से भी चर्चा की गई। गौडवाड महोत्सव के लिये ब्रोशर व स्मारिका प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया। पर्यटन विभाग की और से इस अवसर पर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके लिये एवं पर्यटकों को महोत्सव की जानकारी देने के लिये पर्यटन विभाग के अधिकारियों को कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये गये। सोनाणा खेतलाजी के मेले के अवसर पर 14 किलोमीटर की परिधि में निकलने वाले वरघोडा को और अधिक आकर्षक बनाने के लिये सुझाव आमंत्रित किये गये है। जिला कलेक्टर ने मेले स्थल का अवलोकन कर पर्यटको ंके बैठने एवं अन्य सुविधाओं के बारे में आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में उपखण्ड अधिकारी देसूरी की अध्यक्षता में गोडवाड महोत्सव समिति का गठन भी किया गया जिसमें प्रमुख रूप से सौनाणा खेतलाजी के अध्यक्ष, पंचायत समिति के प्रधान ,स्थानीय सरपंच इत्यादि सदस्य के रूप में रहेगें। बैठक में उपखण्ड अधिकारी मांगूसिंह, सोनाणा खेतलाजी ट्रस्ट के उपाध्यक्ष, पर्यटक विभाग के सहायक निदेशक एवं स्थानीय होटल व्यवसायी भी उपस्थित थे।