Sunday, March 22, 2009

आलोक आई.टी. ज्ञान केन्द्र का शुभारंभ

देसूरी,22 मार्च। यहां रविवार को राज्य सरकार के राजस्थान नॉलेज कॉर्पारेशन लि. से सम्बद्ध आलोक आई.टी. ज्ञान केन्द्र का शुभारंभ किया गया।
प्रधानाचार्य पुखराज सोलंकी,बी.ई.ई.ओ. डॉ. सौभाग्यसिंह राजावत,मंत्रालयिक कर्मचारी नेता मूलसिंह चंपावत व डॉ.राजेश राठौड़ ने कार्यक्रम का आतिथ्य करते हुए कहा कि इस केन्द्र के शुभारंभ से कस्बे में सूचना प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण की एक जरूरत की पूर्ति हो रही हैं और अब प्रत्येक कर्मचारी को कम्प्यूटर का ज्ञान होना समय की मांग हैं। केन्द्र संचालक राकेश रैगर ने बताया कि केन्द्र पर राज्य सरकार से अनुमोदित पाठ्यक्रम राजस्थान स्टेट सर्टिफिकेट कोर्स इन इनफॉरमेशन टेक्नोलोजी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें पंजीकृत होने के लिए दो हजार तीन सौ राशी का शुल्क निर्धारित हैं। लेकिन राज्य कर्मचारियों के लिए शत-प्रतिशत शुल्क रिफण्ड और साथ में पौने छह सौ रूपये प्रोत्साहन राशी भी दी जाएगी। अजा वर्ग के बी.पी.एल. कॉडऱ्धारकों को तीन सौ रूपए के शुल्क भुगतान पर कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस कोर्स के लिए 120 सीटें निर्धारित हैं और 13 अप्रेल तक पंजीकरण कराया जा सकेगा। यह तीन माह का प्रशिक्षण दो घंटे प्रतिदिन के हिसाब से दिया जाएगा। इसमें कोई भी दसवीं पास उत्तीर्ण या इससे कम योग्यता वाला व्यक्ति भी भाग ले सकता हैं। कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षक दीपक आदरा व फिरोज शेख ने अतिथियों सहित मौजूद लोगों का आभार प्रकट किया।